Connect with us

Health

Amla ke Fayde | Benefits of Amla in Hindi

Published

on

Amla ke Fayde

आज हम यहाँ Amla ke Fayde के बारे में बात करेंगे और जानेगे की आमला खाने से या दूसरे तरीको से इसका सेवन करने से हमें क्या क्या लाभ हो सकते है। तो चलिए Benefits of Amla in Hindi के बारे में बात करते है।

यहाँ हम Amla ke Fayde की चर्चा करेंगे। आमला एक ऐसा फल है जो औसधिया गुनो से भरपुर है। इसे आप गुनो की खान भी कह सकते हैं। आमले का इस्तमाल आप काई प्रकर से कर सकते हैं जैसे का चूर्ण, अचार, जूस या मुरब्बा। इसे आप अमृतफ्ल भी कहते हैं।

Amla ke Fayde

आप सब ने एक कहावत तो सुनी ही होगी की “बुजुर्गो की बात का और आमले के स्वाद का पता जरूरत पड़ने पर चलता है।” जी हा, आंवला अपने गुनो की वजह से ही दुनिया भर में प्रतिष्ठित है। आंवला का इस्तमाल कई प्रकोप की बिमारियो से बचने के लिए किया जाता है।

इसका प्रयोग आप किसी भी प्रकार के तवाचा के रोग को दूर करने के लिए कर सकते हैं। यह बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमे वतामिन सी और आयरन भरपुर मात्रा में होती है।

इसके इलावा और भी कई पोस्टिक तत्व आमले में पाए जाते हैं जैसे पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट इत्यादि। नसीर, मधुमेह, मुह के चले, सर दर्द, बवासीर और दिल की बीमारी जैसी समस्या को दूर करने में भी लाभायक है। अमला खाने के फायदे और कुछ लाभ दिए गए हैं।

बालों के लिए

आंवला में कई तरह के गन पाए जाते है, आमले में के तराह के बंदूक पाए जाते हैं सबसे पहला और मेहतावपुराण तोप ये है की आंवला बालो के लिए बहुत ही अच्छा होता है ये बालो को काला करता है। आमले के पूंछ से सर प्रति मसाज करने से बाल सुंदर, घने, काले और लम्बे हो जाते हैं।

आँवला के साथ साथ बालों का ध्यान रखने के लिए इसे भी पढ़े –

Hair Care Tips in Hindi | लम्बे काले बाल

पाचन तंत्र के लिए

आमले में विटामिन सी की मात्रा भरपुर पाई जाती है ये पेट की कई प्रकार की बिमारियों को दूर करने में सहायक होता है आवलें का पाउडर पानी के साथ सेवन करने से पेट की गैस, पाचन तंत्र, खट्टे डकार, भोजन न पचना इत्यादि से छुटकारा मिल जाता है। इस से कबज की शिकायत भी दूर हो जाती है।

Diabetes Ke Liye

आंवला मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत अच्छा है। आंवला खाने से इंसुलिन हार्मोन मजबूत होते हैं। इसके सेवन से खून में चीनी की मात्रा कम होती है। आवलें के अरक में अगर शहद मिला कर मधुमेह रोगी पिलाये तो इससे बहुत ज्यादा लाभ होता है।

Wazan Kam Karne Ke Liye

वज़न कम करने के लिए भी आवलें का अपयोग किया जाता है। आमले के Ears का सेवन वज़न कम करने में बहुत मदद करता है। आवलें का सेवन करने से भुख कम लगती है इस से पेट भरा भरा रहता है जिस से अधिक वजन लोग अपनी भुख प्रति नियमन करना सीखना चाहते हैं।.

Ankhon Ke Liye

आंखों के लिए तो आंवला बहुत ही लाभदयक है ये आंखों की रोशनी को तेज करता है। आमले का नियमित सेवन करने से आंखों की कई प्रकार की बीमारिया ठीक हो जाती है जिसे मोतीबिंद, आंखों की रोशनी कम होना, रंग अंधापन होना इन सब रोगों में आवलें का जूस फायदा पहुंचाता है।

Haddiyon Ko Majboot Karta Hai

उमर और समय के साथ साथ हड्डिया कमजोर पढ़ जाती हैं जिस से हड्डिया में दर्द होना शुरू हो जाता है। इस से बचने का एक सरल उपाय है की आप हर रोज़ आवलें का सेवन करने आवलें का जूस पीने से हड्डिया मजबूत हो जाती हैं। आवलें से अनेक तरह की बिमरिया कंट्रोल हो जाती है, जिसे ऑस्टियोपोरोसिस कहते है, जो महिलाओ में पाई जाती है।

Tanav Ko Door Karta Hai

Aamle के कई प्रकार के गुनो में एक गुण ये भी है की आमले के सेवन से तनाव दूर होता है।

Mahilaon Ki Smasyaon Ke Liye

महिलाओं की कई प्रकार की समस्या इस से दूर होती हैं। इस लिए महिलाओ को आवलें का सेवन जरूर करना चाहिए। ये उनकी सेहत के लिए बहुत कुछ होता है। आवलें में विटामिन सी की मात्रा भरपुर होती है इसमे लोहा तत्व पाया जाता है जो महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता Badhti Hai

आवलें में बहुत से गुण होते हैं उनमें से एक है की आवलें का सेवन करने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। ये एक रोग प्रतिरोधक क्षमता के रूप में उपयोग किया जाता है।

Heart Ke Liye Acha

Heart के लिए आंवला बहुत ही उपयोगी है क्योंकि ये दिल को मजबूत करता है दिल के मरिज को कम से कम हर रोज 3 आमलों का सीवन जरूर करना चाहिए।

Skin Ke Liye

Skin के लिए आंवला बहुत ही गुणकारी है। गर आप नित्य आमले का सेवन करते हैं या आमले का जूस पीते है तो आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है। ये स्किन को सॉफ्ट और सुंदर बनाता है आप आमले के जूस को सीधे चेहरे पर भी लगा सकते हैं और 30 मिनट के बाद चेहरा धो लेते हैं। इससे आप लबे समय तक जवान दिख सकते हैं।

Blood Purifie Karta Hai

आमले का एक खास गुण ये भी है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है तो ये ब्लड को शुद्ध करता है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

Muh Ke Chalon Ke Liye

अगर आप मुह के छालो से परेशान हैं तो आप हर रोज आमले का प्रयोग करें, इस के लिए आमले के जूस को आधे कप पानी में मिक्स करे, और हर रोज सुबह में कुला करें। आपकी मुंह के छालों की समस्या का समाधान हो जाएगा।

Conclusion

Amla ke Fayde बहुत हैं जो कभी खतम नहीं हो सकते हैं ये बहुत ही गुणकारी औषधि हैं। पुराने समय से आंवले का उपयोग कई तरह की बिमारियो के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

आवलें का Powder

आंवले का Juice

आप Online आंवले का पाउडर तथा आंवले का जूस खरीद कर इसे उपयोग कर सकते हैं और आंवले का लाभ ले सकते हैं आंवला एक बहुत ही गुणकारी औषधि है जिसका उपयोग आपको अपने नियमित जीवन में अवश्य करना चाहिए

Trending