Connect with us

Jankari

Black Hair Tips in Hindi

Published

on

Black Hair Tips in Hindi

यहाँ पर आपको Black Hair Tips in Hindi दी गई है, तथा Safed Balo Ko Kala Karne Ke Gharelu Upay बताये गए है जिनसे आप अपने सफ़ेद बालों को काला कर सकते है।

काले और घने बाल कौन नहीं चाहता लेकिन इसके लिए अपने बालो की बहुत अच्छे से देख भाल करना जरूरी है आप अपने बालो की जितनी care करेंगे उतने आपके बाल सुंदर काले लांबे और घने होंगे।

सफेद बाल आपकी बढ़ती उमर को दिखाते हैं। बाजार में काले बाल करने के लिए कई तरह के बालों का रंग और डाई आती हैं लेकिन ये उत्पाद Chemical से युक्त होते हैं, जो बालो और त्वचा के लिए हानिकारक होते है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही tips बताएंगे जिन्को अपना कर आप घर पर बैठे बैठे अपने बालों को काला कर सकते हैं। कुछ ऐसे घरेलु उपायों की जानकारी हम आपको आज बताएंगे

Black Hair Tips in Hindi

Best Natural Remedies to Get Black Hair at Home in Hindi, Kale Balo Ko Pane Ke Liye Gharelu Upay-

गाय के शुद्ध घी की मालिश

अपने बालो को काला करने का एक बहुत अच्छा उपाय है कि आप गाय के शुद्ध घी की मालिश अपने बालो में करें।

हफ्ते में कम से कम दो बार गाय के घी से बालो की मालिश करें। इस से आपके बाल काले तो होंगे ही साथ ही साथ मजबूत भी हो जाएंगे।

Hot oil massage

दूसरा नुस्खा काले बाल करने के लिए ये है कि आप गर्म तेल मालिश करें। जब आप बहुत दिनो या महिनो तक तेल मालिश नहीं करते तो आपके सर की त्वचा सूखी हो जाती है और आप के बाल सफ़ेद होने शुरू हो जाते हैं।

इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार गर्म तेल की मालिश जरूर करें इस से आप के बाल काले हो जाएंगे।

करी पत्ता का उपयोग

करी पत्ता भी बालो को काले करने एक आयुर्वेदिक और आसान उपाय है। इसके लिए आप कुछ करी पत्ते लें और तेल में गरम करके बोतल में डाल कर रखें। उस बोतल को कम से कम एक हफ्ता ठन्डे और अंधेरी जगह में रखें। फिर उस तेल से मालिश करे इस से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

सूरज की किरणों से बचाव

अपने बालों को हमेशा सूरज की किरणों से बचा कर रखें क्योंकि सूरज की किरणों से बालों का Natural Color उड़ जाता है और बाल सफेद हो जाते हैं इसलिए कहीं बाहर जाएंगे तो अपने बालों को अच्छी तरह से ढक लें ताकि सूरज की किरणों से उन्हें नुकसान ना हो।

गाजर का जूस

गाजर का जूस भी बालों को काला करने के लिए बहुत मददगार होता है, आप जितना ज्यादा गाजर का जूस पिएंगे आपके बालों को इतना ज्यादा फायदा होगा आप कम से कम एक गिलास गाजर का जूस पहुंचाना पिए।

नींबू का जूस

बालों को काला करने में नींबू का जूस बहुत ही असरदार तरीका है, इसके साथ साथ यह बालों की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है जैसे – बालों का झड़ना, बालों का सूखापन।

नींबू का जूस पीने से आपके शरीर में गर्मी कम होती है जिससे आपके बालों के वृद्धि अच्छी हो जाती है।

रीठे का उपयोग

जितना हो सके रीठे से अपने बालों को धोएं, क्योंकि market में मिलने वाली shampoo केमिकल युक्त होते हैं जिसके कारण आपके बाल खराब हो जाते हैं।

आपको एक बार के लिए वह shampoo बहुत ही अच्छे लगेंगे लेकिन लंबे समय उपयोग में लेने से आपके बाल बहुत ज्यादा खराब हो जाएंगे।

त्रिफला पाउडर का उपयोग

त्रिफला पाउडर बालों को काला करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। त्रिफला पाउडर को रोज रात सोने से पहले एक चम्मच पानी में मिलाकर लेने से यह आपके शरीर में बहुत फायदे करता है, तथा इसके साथ-साथ आपके बालों को काला और लंबा घना करता है। त्रिफला पाउडर बालों के dead sells के लिए वरदान की तरह है।

हिना और आंवले का पाउडर

बालों को नेचुरल काला करने के लिए हिना का पाउडर और आंवले का पाउडर बहुत ही उपयोगी है, आप इन दोनों का पेस्ट बना लें और कम से कम 1 घंटे तक अपने बालों पर लगा कर रखें इसके बाद आपके बालों को धो लें, आपके बालों में नेचुरल कलर हो जाएगा। और हफ्ते में एक बार इस process को करने से आपके बालों में मजबूती तथा shining आएगी।

शिकाकाई व आंवले का प्रयोग

शिकाकाई व आंवले का प्रयोग प्राचीन काल से बालों को काला करने और बालों की देखभाल के लिए किया जाता है यह बहुत ही प्राकृतिक और प्रभावशाली तरीका है शिकाकाई और आंवले के प्रयोग से बाल बहुत ही सुंदर लंबे और घने बन जाते हैं।

शिकाकाई के बीजों को पीस लें तथा आंवला का पाउडर ले इन दोनों को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह उठकर उसी पानी से अपने बाल धोने यह प्रक्रिया कुछ हफ्तों तक करने पर आपके बाल काले होने लगेंगे यह एक तरीके का नेचुरल शैंपू है जिसमें कोई हानिकारक केमिकल नहीं है।

तिल के तेल का प्रयोग

बालों को काला करने के लिए आप तिल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं तिल का तेल बालों को काला करने के लिए बहुत ही उपयोगी है आप तिल के तेल की एक बार दिन में मालिश करें आपको 10 से 15 दिनों के बाद अपने बालों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

भृंगराज और आंवला तेल का प्रयोग

बालों को काला करने और बालों की दूसरी समस्याओं को दूर करने के लिए भी भृंगराज तेल का उपयोग किया जाता है भृंगराज तेल बहुत ही असरदार औषधि है आप भृंगराज तेल में आंवला के तेल को मिलाएं तथा इससे अपने बालों की तथा अपने सिर की मालिश करें यह तेल बालों की जड़ों तक लगाएं आपको 10 से 15 दिनों में इसके बहुत ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिल जाएंगे आपके बाल घने लंबे तथा काले होने लगेंगे और नए बाल भी उगने लगेंगे।

भृंगराज और आंवला के तेल को मिलाकर नियमित उपयोग करने से हैं, आपके बाल काले हो जायेगे।


Read More –


Conclusion

आज हम आपको अपने बालो को केसे आप घर बेथे बिना chemicals के काला कर सकते हैं इसके tips बताए हैं हम में आशा है की आपको ये tips जरूर अच्छे लगेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending