Connect with us

Health

Hair Care Tips in Hindi | लम्बे काले बाल

Published

on

hair care tips in hindi

आज के समय में दूसरी परेशानियों और busy schedule के कारन बालो को समय नहीं दे पाते और वह रूखे हो जाते है और टूटने लगते है। इसीलिए आज हम आपको अपने बालो के लिए Best Hair Care Tips in Hindi बताएँगे।

नारी की सुंदरता को बढ़ाने में बाल बहुत मेहत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। हर लड़की, औरत का ये सपना होता है कि उसके बाल लम्बे सुंदर और घने हो लेकिन आजकल के व्यस्त समय में अच्छी तरह से अपने बालो की देखभाल करना बहुत ही मुश्किल है।

Hair Care Tips in Hindi

कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है। इस्लिये इस बिजी टाइम से अगर आप कुछ समय आपके बालों की देख-भाल में लगाएंगे तो अपने सुंदर बालो के सपने को साकार भी कर सकती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं जो आपके बालो के लिए बहुत ही बढ़िया होंगे।

Balo Ki Dekhbhal Kaise Kare

Sahi Hair Oil Ka Chunav

बालों की ग्रोथ और बालों को अच्छा बना ने के लिए सबसे पहला जरूरी टिप ये है कि आप अपने बालों में अच्छे बालों का तेल का चुनाव करें जिसमे वो सबी तत्व हो जो बालों को घाना लंबा और मोटा बनाते हैं। जेसे आंवला, शिकाकाई, बादाम, सरसों, भृंगराज अगर ये चिजे आपके हेयरऑयल में होंगी तो आपके बाल लंबे काले घने करने।

Hair Ko Dandruff Se Bachayen

अपने बालों को अगर आप हमेश सुंदर, घाना रखना चाहते हैं तो अपने बालों को डैंड्रफ से हमशा बचा कर रखें। क्योंकि डैंड्रफ से आपके बाल ड्राई हो जाते हैं और उनकी चमक खतम हो जाती है। डैंड्रफ से स्किन प्रॉब्लम भी होने लगती है।

Hairs Ko Kam Wash Karein

हेयर्स को हेल्दी और शाइनी रखने के लिए ये जरूरी है कि आप अपने बालों को काम से कम आते में दो बार धोइए इस से आपके बालो में से गंदगी निकल जाएगी और बाल हेल्दी भी रहेंगे।

Hair Massage

hair ग्रोथ के लिए और इनहे सुंदर और घाना बना ने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार बालों की मालिश जरूर करनी चाहिए।

इसके लिए जैतून का तेल का करें इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल से बाल लंबे भी होते हैं घने भी। बालों की मालिश करने के लिए तेल को बालों की जड़ों में लगायें बालों के हिस्से बना लें और फिर अपनी उंगलियों से तेल से मालिश करें।

Hair Wash Kese Karein

hairs को कभी भी गरम पानी से मत धोयें, क्योंकि अगर आप ज्यादा गरम पानी से अपने बालों को धोएंगे तो ये ड्राई और सुस्त हो जाएंगे। इस से बालों की शाइनिंग खतम हो जाएगी। hairs पर शैम्पू लगा कर में जोर से मत रगड़े क्योंकि इस से आपके बाल टूट सकते हैं। बिल्कुल धीरे से शैम्पू लगायें। और इसके बाद अच्छे से खूबसूरत पानी में बालों को धोये ताकि सारा शैंपू निकल जाए hair से। फिर उसके बाद थोड़ा सा कंडीशनर ले कर hair पर धीरे से लगायें और बालों को पानी में धो लें।

Hair Oil Kese Lagayen

बालों का तेल लगाने का सही तारिका ये है कि आप बालों की जड़ों में तेल लगायें। बालों को आगे झुके के तेल को फिगर टिप्स प्रति लें और धीरे धीरे गोल गोल घुमायें। बाल प्रति तेल आराम से लगायें जोर से मत लगायें क्यों की इस से hairfall हो सकता है। तेल को बालों में काम से काम 2 घंटे तक लगा रहने दें। तकी ऑयल आपके स्कल पोर्स में अच्छी तरह जा का राइज नौरिच करदे उसके बाद ही बालों को शैंपू करें।

Hair Care Ke Liye Kuch Zaroori Baatein

1) बालों को चमकदार बनाना ने के लिए आप दही का प्रयोग करें, बालों में दही लगायें और 2 घंटे लगा रहने के खराब बालों को अच्छे शैम्पू सेधोलिन है से बालों की रूसी भी खतम हो जाएगी और बाल मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

2) ऑलिव ऑयल hairs की ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभदायी है। जब भी बाल धोने हो इस से 2 घंटे पहले जैतून का तेल से मालिश करें। इस से बाल जल्दी से लंबे और घने होते हैं।

3) बालों के लिए सही बालों में कंघी करें अगर आपके बाल ज्यादा घने हों तो आप थोड़े मोटे ब्रिसल वाली कंघी का इस्तमाल करें। क्या समुद्र के बाल ज्यादा टूटेंगे नहीं।

4) हेयर स्प्रे का उपयोग काम से काम करें जब आप किसी फंक्शन याक में मौके पर जाए तबी हेयर स्टाइल केलिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। क्योंकी हेयर स्प्रे के ज्यादा उपयोग से बाल ड्राई हो जाते हैं।

5) hairs को कर्ली या स्ट्रेट करने के लिए अप्लायंसेज का जैसा हेयर कर्लर, हेयर ड्रायर या हेयर स्ट्राइटर का उपयोग कम से कम करें। क्योंकि इनकी गर्मी बालों को सूखी और सुस्त करती है। इनसे से हेयरफॉल भी होता है।

6) अपने बालों के बनावट के अनुसर ही हेयर शैम्पू का चुनाव करें। क्योंकि अगर आपके बाल ड्राई है तो इसके लिए अलग शैम्पू आते हैं और अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इसके लिए अलग शैम्पू आपको मार्केट में मिल जाएंगे।

7) बालों को मेहंदी लगाने से बाल पोषण होते हैं उनमें प्राकृतिक रंग एक जाता है और चमक भी।

8) hairs को हमेशा बाहर जाते समय बंद कर रखें। ताकि में धूल न जाए क्योंकि धूल से बाल ड्राई हो जाते हैं। और टूटने भी लगते हैं।

9) गरमियों में खास अपने बालों का ध्यान रखें क्यों की गर्मियों की धूप से बाल सुस्त और सूखे हो जाते हैं जब भी गर्मियां में धूप में बहार जाने तो अपने बालों को अच्छे से बंद करर बाहर कवर।

10) hairs को ज्यादा टाइट रबर से मैट बंधें क्योंकि जब आप पोनीटेल बनाते हैं तो रबर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन रबर से ज्यादा hairs को मैट टाइट करें क्योंकि इस से आपके बाल टूट जाते हैं।

11) गरमियों में अक्सर बालो में पसीना आता है। हमेशा बालों को बंद कर मत रखें अगर बालो में पसीना आए तो बालो को खोल कर पसीन को सुखा लें। क्यूकी आने से बालो की जाने कमज़ोर हो जाती है और बाल टूटने लगते हैं। और इनमे बदबू भी आने लगती है। एक बात का खास ध्यान रखें। बालो को हफ्ते में दो बार जरूर धोयं ठंडे पानी से। हर रोज़ शैम्पू का प्रयोग नहीं करें, क्यों की शैम्पू में केमिकल होते हैं। जिंके अधिक परयोग से बाल रूखे हो जाते हैं।

इस प्रकार हमने ऊपर जो भी hair care tips in hindi दिए हैं आप उन्हें उपयोग कर के देखें और अपने बालों को सुंदर, लंबा और घाना बनाएं।

Trending