Connect with us

Health

Height Increase Tips in Hindi

Published

on

Height Increase Tips in Hindi

आपको यहाँ पर हमने Height Increase Tips in Hindi में दी है जिन्हे पढ़ने के बाद आप अपनी ऊंचाई बढ़ाने का तरीका ढूंढ है।

क्या आप भी अपने height को बढ़ाने के tips ढूंढ रहे हैं। तो आज मैं आप लोगो से ऊंचाई यानी की height, लम्बाई, कद बढ़ाने के कुछ तारिके को share करुंगा। अब ज्यादा समय न देर हुए आगे बढ़ते हैं।

Height Badhane Ke Tarike, Uchai Kaise Badhaye

आपके शरीर की लंबाई, आपकी समाज में ऊंचाई को दर्शाती है इसलिए आपके शरीर की लंबाई होना बहुत आवश्यक है आपके काम को जानने से पहले आपके शरीर को देखा जाता है कि यह किस प्रकार है इसलिए अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ एवं सुडोल रखें।

शरीर की लंबाई बढ़ने की उम्र लगभग 15 से 22, 23 वर्ष तक होती है और अगर इस उम्र के बाद आप की लंबाई नहीं बढ़ती तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे आपके माता-पिता की लंबाई कम होना या आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना इत्यादि किसके कारण हो सकते हैं।

Height Badhane Ke Liye Tips | Height Increase Tips in Hindi

Yoga

ऊंचाई बदने के लिए आसान और असरदार तारिका है दैनिक योग करना। योग में कई इस तरह के आसन हैं जिनसे कद ऊंचा होता है। जैसे ताड़ आसन इसमे सिद्धे खड़े होकर अपने दोनो हाथो ऊपर उठाये और दोनों एडियों को भी ऊपर उठाये और हाथो को ऊपर की तरफ खेंचे। इस से कद जल्दी बढ़ता है।

सही आहार

सही आहार हाइट को बढ़ाने में बहुत सहायक है .कद लंबा करने के लिए बहुत जरुरी है की जो आहार हम लेते हैं वो पोशक तत्वो से भरपुर हो जिनमे प्रोटीन, जिंक, विटामिन डी शामिल होना चाहिए.

जो भी हम खाते हैं उसका सीधा प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। सही आहार लेने से शरीर का सही विकास होता है। सही तथा पोष्टिक आहार लेने से शरीर में बिमारीयों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। और शरीर ज्यादा निरोगी होगा उतनी ऊंचाई अच्छे से बढ़ेगी।

Sahi Aasan

ऊंचाई को बढ़ाने के लिए ये बहुत जरुरी है की हम सही तरिके से बैठे और उठें। कमर को हमेशा सीधा रखना चाहिए। सही आसन से हम अपने शरीर को स्वस्थ तथा निरोग रख सकते हैं। जिस से शारिरिक विकास में सहायता मिलती है।

Sahi Dincharya

ऊंचाई को बढ़ने के लिए सही दिनचर्या का होना आवश्यक है। सही समय पर भोजन करना। सुबेह उठकर व्यायाम करना, पोष्टिक आहार का सेवन करना। गर सही दिनचार्य का पालन किया जाए तो ऊंचाई अच्छी बढ़ती है।

Calcium

शरीर में कैल्शियम की कमी होने से भी शरीर का पुरा विकास नहीं हो पाता। हाइट को बढ़ाने के लिए body में कैल्शियम की प्रचूर मात्रा का होना आवश्यक है। क्यूंकि कैल्शियम से हड्डिया मजबूर होती है और शरीर का विकास होता है। कैल्शियम के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, फल खाने चाहिए।

Tairna (Swimming)

हाइट बढ़ाने का एक और महत्वपूर्ण तरिका है तैरना यानी स्विमिंग। तैरने से माश्पेशिया खींचती है और कद बढ़ता है। ऊंचाई बदने के लिए यह एक बहुत ही लाभदायी तरिका है। बच्चो को बचपन से ही swimming सिखनी चाहिए जिस से ऊंचाई लंबी हो जाए।

Rassa Kudna

Rassa kudna height को बढ़ाने का सबसे आसन तारिका है। बच्चों को बचपन से ही skipping यानि रसा कुदने की आदत डालनी चाहिए इस से उनका कद जल्दी लंबा होता है और मोटापा भी कम होता है। इस से मनपेशियां मजबूत होती है और लचीली भी होती है।

Ayurvedic Medicine (आयुर्वेदिक चिकित्सा)

आज के आधुनिक युग में आयुर्वेद ने बहुत तरककी कर ली है। जिसके सेवन से हम कई तरह की ला इलाज बिमारीयों को भी ठीक कर सकते हैं। आयुर्वेद में हाइट को बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयां आती हैं जिन्का उपयोग करने से बच्चो की ऊंचाई बढ़ जाती है। और इन दवाओं का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। लेकिन ये दवाइयां डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए।

Paani ka bharpoor sewan (पानी का भरपुर सेवन)

शारीरिक वृद्धि और ऊंचाई बढ़ाने के लिए पानी का सेवन भरपुर मात्रा में करना चाहिए। प्रतिदिन हर व्यक्ति को 8 गिलास पानी पीना चाहिए इस से शरिर की गंदगी बाहर निकल जाती है। और अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तो इसका विकास भी सही तरह से होगा। जिस से ऊंचाई बढ़ने में मदद मिलती है। प्रितिदिन अच्छी मात्रा में पानी पीने से सभी तरह की बिमारीयों से बचा जा सकता है।

Nasheele Pdarthon Ka sewan naa karna

किसी भी तरह के नशे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि नशीले पदर्थों से शरीर का सही विकास नहीं होता। कई नशीले पदार्थ यानी श्राब, सिगरेट, तंबाकू इत्यादि। इनसे कई तरह की बिमारीयां होती है कैंसर, दामा आदि।

जिस से ऊंचाई का बढ़ना रुक जाता है। क्योकि ये बिमारीयां शरीर की शक्ति को खतम करते हैं। जिस से शारीरिक विकास रुक जाता है। और शरीर की रोग से लड़ने की शक्ति खतम होती जाती है।

Sharir ko Khichna

Height को बढ़ाने के लिए कई तरिके हैं जिनमे से एक है शरिर को खिचना अर्थात वो व्यायाम करना जिस से शरीर के विभीन अंगो में खिचाव हो इस से मांशपेशियां खींचती है जिस से ऊंचाई बढ़ती है।

योग में कई ऐसे व्यायाम है जिन से शरीर में खिंचाव होता है जिसे सीधे खड़े होते हैं अपने दोनो हाथों को पेरों के अंगूठो तक लगाना। आसन से शरिर की मनपेशियां खिचड़ी है।

Sleeping Cycle

एक व्यक्ति को सही से आराम करने पर उसका शरीर ज्यादा स्वस्थ रहता है एक व्यक्ति को 1 दिन में अर्थात 24 घंटों में 7 से 8 घंटे जरूर होना चाहिए जिससे उसकी मांसपेशियां आराम कर पाती है और उसका विकास अच्छा होता है।

इसी प्रकार एक व्यक्ति की हाइट में भी अच्छी नींद का फर्क पड़ता है अगर आप 7 से 8 घंटे की एक अच्छी नहीं लेते हैं तो आपके शरीर को पूरा आराम मिलता है और आपके शरीर की ऊर्जा आपके शरीर के विकास में लगती है।


यह भी पढ़ें


Conclusion

इस प्रकार अगर हम ऊपर दिए गए तरीको का सही से पालन करें तो अपनी ऊंचाई को बढा सकता है। आज के आधुनिक समय में अच्‍छी height एक व्‍यक्ति के व्‍यक्तित्‍व को उभारती है। जिंदगी के प्रत्येक क्षेत्र में अच्छी ऊंचाई का होना शिक्षक है चाहे वो खेल मैदान हो, ये अच्छी नौकरी या शादी।

अच्छी height व्यक्ति को आत्मविश्वास देती है तथा कोई भी कार्य करने के लिए साहस प्रदान करती है अगर आपके पास अच्छी हाइट है तो आप बहुत ही खुश किस्मत है अगर आपकी हाइट कम है तो आप हमारे द्वारा दिए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं और बहुत ज्यादा चांस है कि आपकी हाइट बढ़ सकती हैं।

Trending